हर रोज अगर पी रहे हैं यह ड्रिंक, तो गल जाएंगी हड्डियां

By | October 24, 2017
Loading...

हर रोज अगर पी रहे हैं यह ड्रिंक, तो गल जाएंगी हड्डियां


हाल ही में एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अमेरिकी लोग पहले की तुलना में अधिक सोड़ा पी रहे हैं। बड़े पैमाने पर बनाया गया सोडा हड्डियों को अंदर और बाहर से गला देता है और यह बात वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुकी है। रेगुलर सोडा ब्रांड की हर कैन में 11 चम्मच तक शुगर होती है। सोडा के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले कुछ नकारात्मक प्रभाव यहां दिए गए हैं…

loading...
किडनी खराब होने का खतरा
प्रति सप्ताह एक क्वाटर सोडा पीने से गुर्दे की पथरी होने का खतरा 15 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसके अलावा, डाइट कोला से गुर्दे के खराब होने की आशंका दो गुना बढ़ जाती है।
डायबिटीज
यह काफी स्पष्ट है कि सोडा में शुगर का स्तर अधिक होने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। शुगर पैंक्रियाज पर बहुत दबाव डालती है और इसलिए शरीर की जरूरत के लिए इंसुलिन की आपूर्ति नहीं हो पाती है।
ओबेसिटी
आर्टिफिशियल स्वीटनर से वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। यहां तक ​​कि हर दिन एक कैन शुगरी ड्रिंक से हर महीने करीब एक पाउंड वजन बढ़ सकता है।
दिल की बीमारी
एक से अधिक शीतल पेय पीने से मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा बढ़ जाता है।
ऑस्टियोपोरोसिस
शीतल पेय में मौजूद फास्फोरिक एसिड का संबंध ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों के खोखला होने) से जुड़ा हुआ है। यह एसिड फॉस्फेट के स्तर को बढ़ाता है और हड्डियों में कैल्शियम का स्तर कम करता है।
हाई ब्लड प्रेशर
सोडा के ज्यादा सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सोडा रेगुलर है या डाइट।
दमा
एक अध्ययन के अनुसार, दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले वयस्कों में शीतल पेय और अस्थमा / सीओपीडी के बीच सीधा संबंध पाया गया।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *