चुटकीभर फिटकरी के है कमाल के फायदे, जानिए कैसे

By | October 24, 2017
Loading...

चुटकीभर फिटकरी के है कमाल के फायदे, जानिए कैसे


फिटकरी के बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते होगे। यह आपके घर में आसानी से मिल जाएगी। वैसे तो फिटकरी दो तरह की होती है। लाल और सफेद फिटकरी। घर में ज्यादातर सफेद रंग की फिटकरी आसानी से मिल जाएगी।
Loading...
फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जो हमारे लिए काफी फायदेमंद है। इसे घर में किचन में और कई लोग तो शेव करने के बाद इसका इस्तेमाल करते है। साथ ही पानी को साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप जानते है कि यह इन चीजों के अलावा और कई चीजों में फायदेमंद साबित हो सकती है। चुटकी भर फिटकरी आपके कई कामों को आसान कर सकती है।
यह सेहत के साथ-साथ आपके सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। जानिए चुटकीभर फिटकरी हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है।
अनचाहे बालों से दिलाएं निजात
आप चुटकीभर फिचकरी से अनचाहे बालों से भी निजात पा सकते है। इसके लिए चुटकी भर फिचकरी को गुलाबजल में मिला लें। इसके बाद अनचाहे बालों पर लगाकर धीरे से मलाज करें। इससे आपको निजात मिल जाएगा।
बालों की समस्या है दिलाएं निजात
अगर आपके सिर में अधिक गंदगी या फिर जुएं हो गए है तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जिससे जुएं आपके सिर की दूसरी गंदगी भी धुल जाती है। जिससे आपके बाल शाइनिंग करने के साथ-साथ मजबूत भी हो जाते है।
शेविंग कट, किसी चोट से बह रहा हो खून
अगर आपको कभी चोट लग जाए और उसे लगातार खून बह रहा हो तो इसके लिए फिटकरी के पानी से घाव को धो लें। इससे तुरंत खून बहना बंद हो जाएगा। आप चुटकीभर फिटकरी को पानी में मिला कर घाव पर लगाएं। खून बहना बंद हो जाएगा।
दमा, खांसी से दिलाएं निजात
अगर आपको दमा की समस्य़ा है तो फिटकरी आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती है। इसके लिए फिटकरी के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर चाटने से आपको आराम मिलेगा। अगर आपको खांसी भी आ रही है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।
चेहरे की झुर्रियों से दिलाएं निजात
फिटकरी में ऐसे गुण पाए जाते है जिससे आपके चेहरे की झुर्रियों को आसानी से खत्म कर सकता है। इसके लिए फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। या फिर इसके पानी का इस्तेमाल कर सकते है।
पसीने की बदबू से दिलाएं निजात
अगर आपके पीसने से बदबू आती हो तो फिटकरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए फिटकरी का महीन पाउडर बना लें। नहाने से पहले थोड़ी सी फिटकरी पाउडर पानी में डाल दें। फिर इसी पानी से नहा लें। ऐसा करने से आपको दुर्गँध से निजात मिल जाएगा।
यूरीन इंफेक्शन हो तो
अगर आपको यूरीन इंफेक्शन हो गया है तो फिटकरी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इसके लिए रोजाना फिटकरी के पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें। ऐसा करने से इंफेक्शन का खतरा दूर हो जाता है। साथ ही घुलनशील अशुद्धि को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।
दांतों की हर समस्या से दिलाएं निजात
अगर आपके दातों में दर्द, मुंह से बदबू आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। ये एक नेचुरल माउथवॉश है। जब भी आपका दांत दर्द हो तो इसके पानी से गार्गल करें। आपको फायदा मिलेगा।
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *