बच्चे को है मिट्टी खाने की आदत तो ऐसे छुड़वाएं

By | November 30, 2016
Loading...

बच्चे को है मिट्टी खाने की आदत तो ऐसे छुड़वाएं


छोटे बच्चोें को अक्सर यह आदत होती है कि कोई भी चीज देखी और मुंह में डाल ली। कई बार तो बच्चे मां से आंखें चुराकर मिट्टी भी खाना शुरू कर देेते हैं। जिससे उनको सेहत संबंधी परेशानिया भी आ सकती हैं। मिट्टी खाने की आदत से कई बार तो बच्चे को दस्त भी लग जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे का हर समय ख्याल रखना पड़ता है कि वो कहां खेल रहा है और क्या खा रहा है। बच्चे की इस आदत को छुड़ाने के लिए घरेलू उपाय भी बहुत मददगार हैं। इन तरीकों को अपना कर बच्चे की इस आदत से छुटकारा पाया जा सकता है।

The boy eats a zephyr



1.केला और शहद बच्चे को मिट्टी खाने की आदत है तो 1 केले में थोड़ा सा शहद मिलाकर बच्चे को खिलाएं। इससे बच्चे का पेट भरा रहेगा और मिट्टी खाने की तरफ उनका ध्यान भी नहीं जाएगा।

loading...

2. लौंग 1-2 लौग को पानी में उबाल लें और बच्चे को 1-1 चम्मच सुबह दोपहर और शाम को खाना खिलाने के बाद दें। इससे बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी।
Make your Career Fast
3. अजवाइन बच्चे को मिट्टी खाने की आदत है तो रात को सोने से पहले अजवाइन का पीाना पिलाएं। इसे लगातार 2-3 हफ्तों तक दें। इससे मिट्टी खाने की आदत छूट जाएगी।

4.आम की गुठली का चूर्ण मिट्टी खाने वाले बच्चों को थोडे से पानी में आम की गुठली का चूर्ण मिलाकर दिन में 2-3 बार देने से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं और मिट्टी खाने की आदत भी छूट जाती है।

Source



loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *