तिल से हमेशा के लिए निजात चाहिए तो सर्जरी नहीं, घरेलू उपाय भी हैं कारगर

By | October 29, 2016
loading...

तिल से हमेशा के लिए निजात चाहिए तो सर्जरी नहीं, घरेलू उपाय भी हैं कारगर

चेहरे पर तिल खूबसूरती बढ़ाता है, लेकिन तिल बहुत ज्यादा हो जाएं तो ये आपका लुक बिगाड़ने लगते हैं। तिल हटाने के लिए लेजर थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन ये काफी महंगी होती है। इसलिए हर किसी के लिए मुमकिन नहीं कि वो ये ट्रीटमेंट ले। ऐसे में जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे एक्सट्रा तिलों को हटाया जा सकता है।

 %e0%a4%a4%e0%a4%bf%e0%a4%b2-%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%b9%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%a8%e0%a4%bf%e0%a4%9c%e0%a4%be%e0%a4%a4-%e0%a4%9a

कच्चे आलू का इस्तेमाल चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए किया जाता है। ये एक नैचुरल ब्लीच है। तिल हटाने के लिए आप सीधे कच्चे आलू के टुकड़े को चेहरे पर रगड़ सकते हैं या फिर इसका पेस्ट बना कर रात को तिल पर रख सकते हैं।

अनानास खट्टा होने के कारण एसिडिक होता है। अपने इस गुण की वजह से ये आपका तिल हटाने में मददगार साबित हो सकता है। पूरे चेहरे पर तिल फैले हुए हों तो अनानास का जूस दिन में 2-3 बार चेहरे पर रोज लगाएं।


केले खाने के बाद उसके छिलकों को फेंके नहीं, बल्कि अपनी तिल की समस्या दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। केले का छिलका लें और इसके अंदर वाला हिस्सा तिल पर रख कर ऊपर से किसी साफ कपड़े से इसे बांध लीजिए। रात भर इसे ऐसे ही रहने दें। इससे तिल झड़कर साफ हो जाता है।

रात को सोने से पहले चेहरा धोएं और इसके बाद सेब के सिरके से चेहरे पर हल्की- हल्की मसाज करें। अब इसे रात भर के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। सुबह उठ कर चेहरा धो लें। कुछ दिन ऐसा करने से तिल हल्के पड़ जाएंगे और गायब हो जाएंगे।


लहसुन की कुछ कलियों का पेस्ट बनाएं और इसे तिल पर रखें। इसके बाद इस पर साफ कपड़े की पट्टी ऊपर से बांधकर इसे रातभर के लिए छोड़ दें। इससे कुछ दिनों में तिल हटने लगते हैं।

प्याज को पीस कर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसमें एक छोटा चम्मच नमक मिलाकर तिल वाली जगह पर रखें। आप दिन में 2 से 3 बार इस तरीके को अपनाएं।

धनिए की पत्तियां निकालकर धो लें। इसको पीसकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे रात को सोने से पहले तिल पर लगाएं और सुबह तक रहने दें।

Make your Career Fast

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *